top of page
Search
Writer's picturelegalambit ho

Legal Ambit की अबतक की क्या खास उपलब्धि रही है?

Legal Ambit की अब तक की क्या खास उपलब्धि रही है ?


Legal Ambit की अब तक की क्या खास उपलब्धि रही है ?

क्या हम यूं ही हल्ला गुल्ला ही तो नहीं कर रहे हैं ?

2020 से अब तक क्या हुआ है Legal Ambit में और आगे क्या संभावना है ?

एकदम खरी खरी सुन लीजिये, विनम्रता से. मित्रों, शुभचिंतकों, तठस्थों, आलोचकों.

वाकई में, कल मैंने इस बारे में गम्भीरता से सोचा. सकारात्मक ढंग से. मजा आ गया सोचकर. जो मित्र बरसों से जुड़े हैं, उनको भी यह जानकार मजा आएगा और लगेगा कि हमने बहुत कुछ पाया है, बहुत कुछ किया है, भारतीय समाज और शासन के लिए. अभी तक की Legal Ambit की पांच उपलब्धियां महत्वपूर्ण हैं.

1. Legal Ambit ने लाखों लोगों के मन में एक शानदार भारत का सपना तो जगा दिया है. अब भले, वे विश्वास न कर पायें कि यह पूरा होगा या नहीं पर, सपना जग तो गया. वर्ना, यहाँ ‘राज’ की अदला=बदली से आगे कुछ सोचा-समझा-बोला-लिखा-सुना नहीं जा रहा था. अभी तक कौन जीतेगा या हारेगा में ही सभी लोग उलझे हुए रहते हैं. लेकिन अब, ‘हम जीतेंगे’ का भाव अंदर ही अंदर जगा है. Legal Ambit के अनुसार की व्यवस्था होते ही भारत का प्रत्येक परिवार, प्रत्येक वर्ग भर्ष्टाचार से जीत जायेगा.

2. दूसरे, Legal Ambit के माध्यम से बहुत से युवाओं ने शासन के ‘अपना’ होने का अहसास किया है. अनेकों युवा सरकारी दफ्तरों में गए हैं और अधिकार भाव से फाइलों को खंगाला है, सूचना के अधिकार से. यह उपलब्धि जी को बहुत ख़ुशी से भर देती है. इसके साथ ही, सूचना के अधिकार से अनेकों आवेदन करके मित्रों ने शासन के कई पक्षों को समझा है. ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. शासन की निंदा या स्तुति खूब हुई है पर अंदर जाकर जागरूक नागरिकों ने पहली बार झाँका है.

3. सूचना के अधिकार को भारत की संसद ने जिस भाव से भारत के नागरिकों को अर्पित किया था, उस भाव से इस अधिकार का उपयोग पहली बार इस Legal Ambit में ही हुआ है. हमने शासन की योजनाओं और कार्यों का निरीक्षण और विश्लेषण किया है. पुलिस जवाबदेही समिति की स्थापना हो या फसल बीमा, हमने इस अधिकार से शासन में हलचल पैदा की है. वर्ना इस अधिकार को कई भाई लोग ने बहुत बदनाम कर दिया था. Legal Ambit के मित्रों ने इस अधिकार को व्यापक जनसमर्थन और प्रतिष्ठा दिलवाई है.

4. चौथे, हमारे गरिमामय सम्मेलनों ने पूरे भारत में एक नई उमंग पैदा की है. बाड़मेर से नागौर और नागौर से जयपुर तक हमारे कार्यक्रमों ने भारत के बाशिंदों को असली जनता के राज की अवधारणा से परिचित करवाया है. केवल वोट को ही लोकतंत्र समझने वाले लोग अब वोट से आगे की कहानी पर गौर करने लगे हैं. अब जनता में यह बात बैठ रही है कि Legal Ambit को पूरे पांच साल जनता के लिए काम करना चाहिए.

5. अंतिम उपलब्धि हमारी यह रही कि हम एक ऐसे संगठन के रूप में उभरे हैं, जो कानूनी दायरे और सहयोग की नींव पर खड़ा है. समाज को Legal Ambit समझ आने लगी है. हमारे साथी जब सम्मेलनों में भाग लेते हैं तो उनका उत्साह, स्नेह और सादगी देखने लायक होती है. ऐसे लगता है, जैसे हर साथी अत्यंत महत्वपूर्ण है और बराबर सम्मान का अधिकारी है.

मुझे लगता है कि ये उपलब्धियां कम नहीं हैं. कई लोगों को लगता है कि हमने अधिकारियों को डराया नहीं, उनकी नौकरी नहीं छीनी, लेकिन हम उस नकली ‘बहादुरी’ के चक्कर में कभी नहीं थे और न हैं. हमें तो पूरा भारत अपना परिवार लगता है. हम समस्या का स्थाई समाधान करने में विश्वास करते हैं और वह समाधान है, पारदर्शिता, जागरूकता और जीवन मूल्यों में बदलाव. चोरी या बेईमानी तभी रुकेगी, समाज और देश के लिए काम करने का जज्बा तभी आयेगा. हम वही माहौल बनाने में लगे हुए हैं और कामयाब हो रहे हैं. सधे हुए क़दमों से.

आगे क्या ? आगे वही, जो मित्रों का मन है ! हमारी योजना तैयार है, Legal Ambit की व्यवस्था तैयार है. अब उसके लिए एक गतिशील औपचारिक जिम्मेदारों की जरूरत है. वह जिम्मेदार, जो Legal Ambit की व्यवस्था को संभाल सके. इन दिनों यह काम चल रहा है जो अगस्त 2024 में पूरा होगा. कोई ढ़िलाई नहीं है, सब मूल रोडमेप के अनुसार चल रहा है, एक महीना भी देरी से नहीं हैं पर जल्दबाजी में हम फिसलना नहीं चाहते हैं. इतिहास के असफल प्रयोगों से सबक लेते हुए हम एक नई और अद्भुत संगठन रचना कर रहे हैं, ताकि कल को ‘धोखे’ वाले तत्व न रह जाएँ. जैसे आप किसी को मोबाइल करते हैं तो उसी नम्बर पर रिंग जाती है न, वैसा ही पक्का इंतजाम. ऐसे शानदार Legal Ambit के दर्शन 2025 में अब तय हैं. विश्वास रखें.

गर्व करिए कि आप Legal Ambit से जुड़े हैं.

खुश रहिये कि आपने अभी तक बहुत कुछ कर दिया है.

जुड़ जाइए इस Legal Ambit से, अगर अभी तक किनारे खड़े हैं !


विशेष ध्यान ये कोई राजनीतिक अभियान नही है।


Legal Ambit के लिए. बहुत खुशी से,स्नेह से, सम्मान से.


लॉयर महावीर पारीक, खींवज

Tel 7568295127


38 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page